August 14, 2022

किसानों की आमदनी होगी कई गुनी: प्रति एकड़ में धान की इस किस्म को लगाएं और पाएं 1 लाख तक का मुनाफा, नोट कर लें A2Z डिटेल…

1 min read

नई दिल्ली: सरकार ने किसानों के लिए कई महती योजनाएं (Nar Nari Dhan) लाई हैं, लेकिन इन स्कीम्स की जानकारी के अभाव में किसान उसका लाभ नहीं उठा पाते। आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम (Nar Nari Dhan) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप इसमें जरूर किस्मत आजमाना चाहेंगे।

हम बात कर रहे हैं धान की एक ऐसी किस्म (Nar Nari Dhan)  के बारे में, जिसे लगाकर किसान एक एकड़ में एक लाख रुपए तक का मुनाफा कमा सकते है. धान की इस किस्म (Nar Nari Dhan) का नाम सुनकर पहले तो आप चौक जाएंगे लेकिन इसके फायदे जानकर जरूर इसकी खेती करने का मन बनायेंगे। ‘धान की इस किस्म का नाम है नर-नारी धान’ (Nar Nari Dhan) . हो सकता है कई किसान भाई धान की इस किस्म के बारे में जानते हों. लेकिन हम आपको विस्तार से इस बारे में बताते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें नर व मादा पौधों को खेत में ही क्रास यानी पूरक परागण कराया जाता है. इस दौरान नर पौधों का पराग मादा पौधे में जाता है, जिससे बीज बनता है और इसी से धान के पौधे तैयार किये जाते हैं. धान की इस किस्म की खासियत ये हैं कि इसकी एक एकड़ खेती में 10 से 15 क्विंटल की पैदावार होती है. धान के इस बीज की मांग मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में ज्यादा है. छत्तीसगढ़ के किसान भाई इस किस्म को लगाकर तगड़ा मुनाफा ले रहे हैं.

आपके लिए जानना जरूरी है कि अगर आप एक एकड़ में इस धान की बुवाई करते हैं तो एक एकड़ में 15 क्विंटल धान होता है. प्रति क्विंटल धान की कीमत लगभग 9 हजार रुपए है. यानी एक एकड़ के खेत में आपको 1.35 लाख रुपए मिल जाते हैं. छत्तीसगढ़ के धमतरी, बालोद व दुर्ग जिले में किसान इस किस्म का धान उगा रहे हैं. धमतरी में 5 हजार एकड़ से ज्यादा में इस तरह की धान की खेती की जा रही है. रायपुर में धीरे-धीरे इसका रकबा बढ़ने लगा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.