August 14, 2022

मंदिर के पुजारियों के लिए शिवराज की बड़ी घोषणा, स्कूल पाठ्यक्रम मे शामिल होगे परशुराम

भगवान परशुराम के जन्मोत्सव पर भोपाल के प्राचीन गुफा मंदिर में उनकी 21 फीट ऊंची अष्टधातु की प्रतिमा का जूना पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि महाराज ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में किया। इस मौके पर सी एम शिवराज ने कई घोषणाए की।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भगवान परशुराम की 21 फीट ऊंची प्रतिमा का मंगलवार को अक्षय तृतीया के मौके पर अनावरण किया गया, जूना पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि महाराज ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में इस प्रतिमा का अनावरण किया। 21 फीट ऊंची अष्टधातु की प्रतिमा मध्यप्रदेश में भगवान परशुराम की सबसे ऊंची प्रतिमा है। भोपाल में प्राचीन गुफा मंदिर में यह प्रतिमा स्थापित की गई है। प्रतिमा का वजन चार टन है। लागत 45 लाख रुपये आई है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारे पूजनीय साधु संतों है उनका सम्मान होगा, नेताओं के सम्मान की जरूरत नही है। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि
अब पाठ्यक्रम में शामिल होंगे भगवान परशुराम इसके साथ ही स्कूलों में  भगवान परशुराम का चरित्र पढ़ाया जाएगा, वही अब पुजारियों को ₹5000 मानदेय दिया जाएगा, सीएम ने गुफा मंदिर परिसर में एक और बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि  मंदिर प्रशासन की कोई भी जमीन सरकार नीलाम नहीं करेगी यह अधिकार पुजारियों को दिया जाएगा, सी एम ने यह भी कहा कि संस्कृत पढ़ने वाले सभी बालक और छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी।

अनावरण के दौरान 1100 ब्राह्मणो ने एक साथ स्वस्तिवाचन किया। इसी दौरान पुलिस बैंड पर ॐ नमः शिवाय की धुन भी बजाई जा रही थी, वही कार्यक्रम में पारंपरिक वेशभूषा में ब्राह्मणो ने वैदिक रीति से पूजन कराया। 5100 महिलाओं की कलश यात्रा भी देव पूजन के साथ दुर्गा मंदिर लालघाटी से गुफा मंदिर कार्यक्रम स्थल पर पहुंची। कार्यक्रम में पूरा दिन आयोजन होंगे, जिसमें मुंबई से आए प्रसिद्ध भजन सम्राट प्रमेंद्र चतुर्वेदी भजनों की प्रस्तुति देंगे, वही 500 बच्चों का जनेऊ संस्कार भी होगा। शाम को अक्षयोत्सव के उपलक्ष्य में गुफा मंदिर प्रांगण में शाम को 8 बजे से अखिल भारतीय कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

प्राचीन गुफा मंदिर में हुए इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए वही प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में करीबन 5100 महिलाएं कलश यात्रा में शामिल हुई, इन सबके बीच भगवान परशुराम का रथ, ढोल, बैंड बाजा खासे आकर्षण का केंद्र रहे। कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, गुफा मंदिर के महंत रामप्रवेशदास, विधायक पीसी शर्मा, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी  शामिल रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.